top of page
  • Writer's pictureNitesh Agarwal

राजस्थान में संशोधित DLC दरें कैसे जांचें? How to check revised DLC rates in Rajasthan?


https://epanjiyan.rajasthan.gov.in/

वह न्यूनतम मूल्य जिस पर संपत्ति के पंजीकरण होता है, उसे जिला स्तरीय समिति (डीएलसी) दर कहा जाता है। अगर आप राजस्थान में किसी संपत्ति को स्वामित्व में लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको राजस्थान में DLC दर के बारे में अवगत होना चाहिए। ये दरें हर साल संपत्ति के बाजारी मूल्य के साथ कदम मिलाने के लिए बदलती हैं। DLC दरों का उपयोग पंजीकरण और स्टाम्प शुल्क मूल्यों की गणना करने के लिए भी किया जाता है। यहाँ आपको DLC दरों और इसके प्रॉपर्टी के मूल्य पर कैसा प्रभाव होता है, इसके बारे में सब कुछ जानने के लिए आवश्यक जानकारी मिलेगी।

अगर आप राजस्थान में किसी संपत्ति को स्वामित्व में लेने की प्रक्रिया में हैं, तो आपको राज्य सरकार द्वारा लगाई गई जिला स्तरीय समिति (डीएलसी) दर के बारे में जानकारी होनी चाहिए। राजस्थान में DLC दर उस अध्याय की बुनियाद बनाती है जिसके आधार पर निष्क्रिय संपत्ति खरीदों जैसे घर, प्लॉट, फ्लैट्स आदि पर स्टाम्प शुल्क की गणना की जाती है।

राजस्थान में DLC दर क्या है?

DLC दर का अर्थ होता है जिला स्तरीय समिति दर, जिस पर किसी संपत्ति के स्टाम्प शुल्क की गणना की जाती है। राजस्थान में, अगर DLC दर संपत्ति के बाजारी मूल्य से अधिक होती है, तो स्टाम्प शुल्क को बाजारी मूल्य के अनुसार देना होगा। अगर DLC दर बाजारी मूल्य से कम है, तो स्टाम्प शुल्क की गणना उस दर पर होगी जो कि उच्च है।

DLC दर का वर्गीकरण राजस्थान में DLC दर को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

• बाहरी • अंतरिक्ष

राजस्थान में बाहरी और आंतरिक DLC दरें क्या हैं? राजस्थान की बाहरी DLC दर को स्टाम्प शुल्क के लिए माना जाता है जब संपत्ति मुख्य सड़क के साथ स्थित हो।

राजस्थान की आंतरिक DLC दर का उपयोग स्टाम्प शुल्क की गणना के लिए किया जाता है जब संपत्ति मुख्य सड़क के पास नहीं होती है।

राजस्थान में DLC दर कैसे ऑनलाइन ढूंढें? निम्नलिखित कदमों का पालन करें: check revised DLC rates in Rajasthan?

Step-1: राजस्थान के पंजीकरण और स्टाम्प विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं - http://epanjiyan.nic.in/home.aspx

Step-2: बाएं हाथ के टैब पर 'DLC दर जानकारी' पर क्लिक करें। एक नया वेब पेज स्क्रीन पर आएगा जिसमें राज्य के एक विशेष जिले का चयन करने के लिए आपको प्रोत्साहित किया जाएगा


how to check DLC Rates in rajasthan

Step-3: अगले, अपने क्षेत्र: शहरी या ग्रामीण का चयन करें

Step-4: तीन विकल्पों में से उपयुक्त विकल्प चुनें। अधिक जानकारी जैसे क्षेत्र का नाम, कॉलोनी का नाम, कैप्चा, और कैप्चा दर्ज करेंगे। इस जानकारी को भरें और 'परिणाम दिखाएं' पर क्लिक करें।


Check Jamabandi in Rajasthan | Zonamap.in | Zona App

Step-5: आप तत्काल बाहरी और आंतरिक DLC दरें प्राप्त करेंगे।


Check Jamabandi in Rajasthan | Zonamap.in | Zona App

आप यहाँ पर राज्य सरकार के पंजीकरण और स्टाम्प विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पुरानी और नई DLC दरों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।



18 views0 comments
bottom of page